Bundi Festival 2019 - Bundi Mahotsav Photo, Bundi Mahotsav Images

राजस्थान बूँदी महोत्सव प्रतिवर्ष मनाया 

बूंदी महोत्सव कार्तिक माह में मनाया जाता है, बूंदी महोत्सव के आयोजन के साथ कई आध्यात्मिक और प्रथागत गतिविधियाँ हैं। राजस्थान में बूंदी सबसे भव्य, सुंदर शहरों में से एक है।

राजस्थान बूँदी महोत्सव हाडोती शान हे 

यह स्थान राजस्थान के हाडोती जिले में स्थित है, हर साल नवंबर के महीने में आयोजित होने वाले बूंदी उत्सव के दौरान या हिंदी में कार्तिक के दौरान अधिक उज्ज्वल हो जाता है। बूंदी उत्सव पारंपरिक कला, राजस्थानी संस्कृति और शिल्प कौशल का एक उल्लेखनीय समूह है जो अपनी भव्यता और आकर्षण के साथ हर आगंतुक को आश्चर्यचकित करता है।

Bundi Festival 2019

कार्यक्रम में एक रंगीन शोभा यात्रा, कला और शिल्प मेला, जातीय खेल, सांस्कृतिक प्रदर्शनी, प्रकाश व्यवस्था और शास्त्रीय संगीत और नृत्य कार्यक्रम, साइट सीइंग, पारंपरिक ग्रामीण खेल, पगड़ी प्रतियोगिता, दुल्हन के कपड़े, संगीत बैंड प्रतियोगिता, लोक और शास्त्रीय संगीत शामिल हैं। नृत्य कार्यक्रम, और शानदार आतिशबाजी प्रदर्शन आदि।

Bundi Mahotsav 2019

कार्तिक पूर्णिमा की पूर्णिमा की रात के बाद, सुबह-सुबह महिलाओं और पुरुषों को आकर्षक रंगीन वेशभूषा में दीया जलाते हुए देखा जाता है या चम्बल नदी के किनारे आटा आटा से उनके द्वारा तैयार किए गए दीप या दीप जलाकर प्रार्थना की जाती है।

बूंदी सड़क और रेल सुविधा

बूंदी सड़क और रेल द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है क्योंकि यह जयपुर से 210 किलोमीटर और सवाई माधोपुर से 110 किलोमीटर दूर है। नजदीकी एयरपोर्ट जयपुर एयरपोर्ट है।

Post a Comment

0 Comments