Bhimlat Mahadev Temple Waterfall Bundi Rajasthan

भीमतल महादेव मंदिर, बूंदी, राजस्थान - Bhimlat Mahadev Temple, Bundi, Rajasthan

बूंदी को काशी नगरी भी कहते हे यहा पर बूंदी राजस्थान का नाम आते ही जहन में रेगिस्तान की कल्पना मन में हिलोरे मारने लगती है, लेकिन ऐसा नहीं है। राजस्थान में बहुत ही खूबसूरत और रमणीक स्थल भी जहां आपके मन का सकून मिलेगा। ऐसी ही जगह है भीमतल महादेव मंदिर।

बूंदी जिले भीमतल महादेव का मंदिर हे जो राजस्थान के बिजौलिया मार्ग पर स्थित है। यहां पर प्राचीन भीमतल महादेव का मंदिर है। यह मंदिर जमीन से कुछ नीचे स्थित और वहां तक सीढ़ियों से पहुंचा जा सकता है। इस मंदिर की खासियत यहां अनवरत रूप से शिव का अभिषेक होना है।
Bhimlat Mahadev Temple Waterfall Bundi Rajasthan
Bhimlat Mahadev Temple Waterfall Bundi


भीमतल महादेव मंदिर पर एतिहासिक झरना व टूरिस्‍ट प्‍लेस भी हे - There is also a historical waterfall and tourist place at Bhimlat Mahadev Temple in Hindi

बारिश के दौरान यहां आसपास झरने बहते है, जो रमणीयता का अहसास कराते है। सावन में यहां सुरभ्य वातावरण हो जाता है। हालांकि यहां आसपास रात्रि विश्राम के लिए कोई धर्मशाला या होटल नहीं है। वन विभाग का एक गेस्टहाउस जरूर है।
Bhimlat Mahadev Temple Waterfall Images Bundi Rajasthan
Bhimlat Mahadev Temple Waterfall Images Bundi Rajasthan

दरअसल, इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि महाभारत काल में पांडव यहां अज्ञातवास के दौरान आए थे। इस दौरान पीने के पानी का इंतजाम करने के लिए भीम ने अपने पैर को जमीन पर मारा तो वहां जलधारा फूट पड़ी। यह जलधारा आज भी बह रही है। इस कारण इस स्थान को भीमतल कहा जाता है। उसके बाद यहां शिव परिवार की स्थापना की गई।

ट्रेन के रास्ते भीमलत वॉटरफॉल कैसे पहुंचे - How to reach Bhimlat Waterfall by train in Hindi

यदि आप ट्रेन के माध्यम से भीमलत वॉटरफॉल की यात्रा करना चाहते है तो हम आपको बता दें कि कोटा रेलवे स्टेशन बूंदी शहर 35 km हे जो की  निकटतम रेलवे स्टेशन है। कोटा रेलवे स्टेशन भारत के अन्य प्रमुख शहरों से भी अच्छी तरह जुड़ा हुआ हैं। आप बस या टैक्सी के माध्यम से अपनी यात्रा को पूरी कर सकते हैं।
Bhimlat Mahadev Temple Waterfall Images Bundi Rajasthan
Bhimlat Mahadev Temple Waterfall Images


भीमलत वॉटरफॉल के आसपास की होटले - Nearest Hotel To Bhimlat Water Falls In Hindi

भीमलत वॉटरफॉल के नजदीक बूंदी में आपको रुकने के लिए लो-बजट से लेकर हाई बजट तक होटल मिल जायेंगे तो आप अपनी सुविधानुसार होटले हे जो की आप इनका चुनाव कर सकते हैं।

भीमलत की प्रसिद्ध भोजन सामग्री

भीमलत के आसपास आप यहां के भोज्य पदार्थो का सेवन भी कर सकते हैं जो कि इस स्थान की प्रसिद्ध डिश हैं जैसे- दाल बड़े, जूस, गट्टे की सब्जी, दाल बाटी चूरमा खस्ता फ्राई, यहां के प्रमुख व्यंजन हैं।

Bhimlat Mahadev Temple Photo /Dp/ Images/ Walpaper/


Bhimlat Mahadev Temple Waterfall Bundi Rajasthan

मंदिर पर दर्शन करने का समय:

मन्दिर में दर्शन सूर्य उदय से सूर्य अस्त तक किए जा सकते हैं।

Tags:- Bhimlat Mahadev Temple Photo /Dp/ Images/ Walpaper/, Bhimlat Mahadev Temple Waterfall Bundi Temples of Rajasthan,

Post a Comment

0 Comments