Bankhandi Balaji Temple - Sawai Madhopur

Bankhandi Balaji Near By Sawai Madhopur

बंखंडी बालाजी का मंदिर आमली स्टेशन के पास स्थित हे हनुमानजी को बालाजी के नाम से भी जाना जाता है। बालाजी के नाम से राजस्थान में दो मंदिर ही प्रसिद्ध हैं, एक है मेरे राज्य राजस्थान का सालासर बालाजीर का मंदिर और दूसरा राजस्थान में बनखंडी बालाजी मंदिर । आज मैं बनखंडी बालाजी की महिमा का बखान करूंगा। शुरू करने से पहले चलिए बोले मेरे साथ: “बनखंडी बालाजी की जय”।

जब मे यहा आया इस बीच मेरी मुलाकात बाबा के पुत्र आदित्य शर्मा से हुई वह एक समाज सेविक लड़के हे ओर मेरे को उनकी बाते ओर हसी मजाक बहुत इंट्रेस्टिंग लगी । मेरी आशा हे बाबा की कृपा सदेव बनी रहे। 

अगर आप बनखंडी बालाजी मंदिर लोकेशन देखना चाहते तो क्लिक करे


Bankhandi Balaji Temple - Sawai Madhopur - Indragarh

कहाँ पर स्थित है बनखंडी बालाजी का मन्दिर |

यह मन्दिर सवाई माधोपुर से लगभग 25 किमी दूर हे। इदरगढ़ सुमेरगंज मंडी से 30 किमी यह मंदिर दूर हे पिरोजपुर फलोदी में स्थित है. श्री बनखंडी बालाजी दरबार ये एक ऐसा दरबार है जहां लाखों – की संख्या में लोग आते हैं और दर्शनार्थी श्री बनखंडी बालाजी महाराज का आशीर्वाद लेकर जाते हैं और ये एक ऐसा स्थान है जहां आप अपने मन की मनोकामना मांगते हैं तो वो पूर्ण होती ही है और बालाजी महाराज का आशीर्वाद आपको हमेशा मिलता रहता है।

इस मंदिर तक कैसे पहुँचा जाए :-

1 बनखंडी बालाजी से 7 किमी दूर रवांजना डूंगर रेलवे स्टेशन है वहाँ से भी यहाँ पहुँचा जा सकता है। यह स्टेशन जयपुर और कोटा रेलवे मार्ग से जुड़ा हुआ है। लेकिन यहाँ पर सारी लोकल ट्रैन ही रुकती है। यहाँ से बनखंडी बालाजी पहुंचना आसान है। रेलवे स्टेशन सै बनखंडी बालाजी जाने के लिए रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध साधन है।

2 बनखंडी बालाजी से 25 किमी दूर सवाई माधोपुर जंक्शन हे वहाँ से भी यहाँ पहुँचा जा सकता है। यह स्टेशन दिल्ली मुंबई रेलवे मार्ग से जुड़ा हुआ है। यहां पर सारी ट्रैन रूकती है। सवाई माधोपुर जंक्शन से बनखंडी बालाजी के लिए बस और कैब भी मिल जाती है। यहां से लगभग 1 घंटा लगता है। यात्री के लिए यह भी सबसे अच्छा विकल्प है

3 बनखंडी बालाजी अगर अपने साधन से भी पहुंचा जा सकता हे। बनखंडी बालाजी कोटा सवाई माधोपुर हाईवे से जुड़ा हुआ है। कोटा सवाई माधोपुर हाईवे पर कुस्तला से पहले बनखंडी बालाजी का बोर्ड लगा हुआ हे वहा से बनखंडी बालाजी की दुरी 10 किमी है। वहा से आगे एक पिरोजपुर गांव आता हे वही से बनखंडी बालाजी का रास्ता है यहां से आसानी से पहुँचा जा सकता हे

Bankhandi Balaji Temple - Sawai Madhopur

यहाँ पर क्यो आती हे भीड़ शनिवार और मंगलवार को ?

वैसे तोह शनिवार मंगलवार बालाजी का वार होता है तोह इसलिए भीड़ होती हो पर यहां पर ऐसा नहीं हे यहाँ पर शनिवार और मंगलवार को बाबा बैठते है इसलिए यहाँ पर भीड़ होती है। बनखंडी बालाजीके शनिवार और मंगलवार को जनता दूर दूर से आती हे और बनखंडी बालाजी के अपनी ढोक लगाती हे।
बाबा सबकी समस्या का समाधान करते है यहाँ बाबा सै पहुंचने के लिए एक दिन पहले ही नाम लिखवाना पड़ता हे और यह फ़ोन पर भी लिख दिया जाता है

Bankhandi Balaji Near By Sawai Madhopur

बाबा नंबर से सबका नंबर लेते है। श्रद्धालु अपनी समस्या बताते है और बाबा उन समस्या का सामधान बताते हे। और यहां नाम लिखवाने का कोई पैसा नहीं देना होता बस नंबर लिखवाने से एक एक करके नम्बर आ जाता है इसलिए नंबर लिखवाना होता है। बाबा केवल शनिवार और मंगलवार को ही बैठते है।

यात्रियों के रुकने के लिए भी है उचित व्यवस्था

यहा पर अगर कोई यात्री बनखंडी बालाजी रुकना चाये तोह उसके लिए भी व्यवस्था है। बनखंडी बालाजी ट्रस्ट की और से वहां कई धर्मशाला है जिसका सामान्य किराया हे। जैसे अगर कोई यात्री शनिवार के लिए आता हे तोह वह शुकरवार को वहा पर रुक सकता हे और सुबह बनखंडी बालाजी के दर्शन करके बाबा से पूछ सकता हे। यहां पर रुकने की उचित व्यवस्था हे।

Tags:- Bankhandi Balaji Temple Sawai Madhopur, Bankhandi Hanuman ji Mandir, Bankhandi Balaji Near By Sawai Madhopur